$show=home

$show=home

$type=three$m=0$cate=0$sn=0$rm=0$c=6$va=0$h=400$show=home

नवीनतम $type=three$m=0$cate=0$sn=0$rm=0$c=6$va=0$h=400$show=home

$show=home

$show=home

$type=three$m=0$cate=0$sn=0$rm=0$c=3$va=0$title=0$h=450$show=home

उधम सिंह


त्वरित तथ्य

जन्म का नाम  :  शेर सिंह

जन्म की तिथि : 26 दिसंबर 1899

जन्म स्थान : सुनाम, पंजाब, ब्रिटिश भारत

शाहदत दिवस : 31 जुलाई 1940 (उम्र 40)

शाहदत का स्थान : पेंटनविले जेल, लंदन, इंग्लैंड

शाहदत का कारण : फाँसी 

राष्ट्रीयता : भारतीय

दूसरों  नाम : राम मोहम्मद सिंह आजाद, उडे सिंह,  उधम सिंह

देश सेवा : क्रांतिकारी बनके 

संगठन : ग़दर पार्टी

हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन

इंडियन वर्कर्स एसोसिएशन

आंदोलन भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन

आपराधिक स्थिति निष्पादित

दोषसिद्धि (ओं) की हत्या

दोषी जिस का वध किया : माइकल ओ'डायर

 उधम सिंह (जन्म शेर सिंह; 26 दिसंबर 1899 - 31 जुलाई 1940) ग़दर पार्टी और HSRA से संबंधित एक भारतीय क्रांतिकारी थे, जिन्हें 13 मार्च 1940 को भारत में पंजाब के पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ'डायर की हत्या के लिए जाना जाता था। हत्या 1919 में अमृतसर में जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेने के लिए की गई थी, जिसके लिए ओ'डायर जिम्मेदार था। बाद में सिंह पर मुकदमा चलाया गया और उन्हें हत्या का दोषी ठहराया गया और जुलाई 1940 में उन्हें फांसी दे कर शहीद किया गया । हिरासत में रहते हुए, उन्होंने राम मोहम्मद सिंह आजाद नाम का इस्तेमाल किया, जो भारत में तीन प्रमुख धर्मों और उनकी उपनिवेश विरोधी भावना का प्रतिनिधित्व करता है।

सिंह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं। उन्हें शहीद-ए-आज़म सरदार उधम सिंह (अभिव्यक्ति "शहीद-ए-आज़म" का अर्थ "महान शहीद") के रूप में भी जाना जाता है।  उत्तराखंड के एक जिले (उधम सिंह नगर) का नाम उनके नाम पर रखा गया है 

अंतर्वस्तु

1 प्रारंभिक जीवन

2 जलियांवाला बाग में नरसंहार

3 कैक्सटन हॉल में शूटिंग

4 हत्या, मुकदमा, और निष्पादन

4.1 सिंह का भाषण

5 प्रतिक्रियाएं

6 अवशेषों का प्रत्यावर्तन

7 विरासत


प्रारंभिक जीवन

उधम सिंह का जन्म 'शेर सिंह', 26 दिसंबर 1899 को सुनाम में पिलबाड के पड़ोस में, ब्रिटिश भारत के लाहौर से लगभग 130 मील दक्षिण में, एक कंबोज, तेहल सिंह, कम-कुशल कम-भुगतान वाले मैनुअल मजदूर और उनकी पत्नी नारायण के घर हुआ था। कौर। वह उनके सबसे छोटे थे, उनके और उनके बड़े भाई साधु के बीच दो साल का अंतर था।  जब वे क्रमशः तीन और पाँच वर्ष के थे, तब उनकी माँ की मृत्यु हो गई।  बाद में दोनों लड़के अपने पिता के करीब रहे, जब उन्होंने पंजाब नहर कालोनियों के हिस्से में एक नवनिर्मित नहर से मिट्टी लेकर नीलोवाल गांव में काम किया।  नौकरी से निकाले जाने के बाद उन्हें उपाली गांव में रेलवे क्रॉसिंग के चौकीदार के रूप में काम मिला। अक्टूबर 1907 में, लड़कों को पैदल अमृतसर ले जाते समय, उनके पिता गिर गए और राम बाग अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई। बाद में दोनों भाइयों को एक चाचा को सौंप दिया गया, जो उन्हें रखने में असमर्थ थे,


 उन्हें केंद्रीय खालसा अनाथालय में दे दिया, जहां अनाथालय के रजिस्टर के अनुसार, उन्हें 28 अक्टूबर 1907  को शुरू किया गया था। पुन: बपतिस्मा, साधु "मुक्ता" बन गया, जिसका अर्थ है "वह जो पुन: अवतार से बच गया है", और शेर सिंह का नाम बदलकर "उधम सिंह", ऊधम का अर्थ "उभार" रखा गया। अनाथालय में उन्हें प्यार से "उडे" कहा जाता था। 1917 में, एक अज्ञात अचानक बीमारी से उनके चाचा मुक्ता सिंह की मृत्यु हो गई।  इसके तुरंत बाद, नामांकन की आधिकारिक आयु से कम होने के बावजूद, उधम सिंह ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान उन्हें ब्रिटिश भारतीय सेना की सेवा करने की अनुमति देने के लिए अधिकारियों को राजी किया। बाद में उन्हें 32वें सिख पायनियर्स के साथ सबसे कम रैंकिंग वाली श्रमिक इकाई से जोड़ा गया, जो कि तट से बसरा तक फील्ड रेलवे पर बहाली पर काम करने के लिए थी। 

उनकी कम उम्र और अधिकार के साथ संघर्ष ने उन्हें छह महीने से भी कम समय में पंजाब लौटने के लिए प्रेरित किया। 1918 में, वह सेना में फिर से शामिल हो गए और उन्हें बसरा और फिर बगदाद भेज दिया गया, जहाँ उन्होंने बढ़ईगीरी और मशीनरी और वाहनों के सामान्य रखरखाव का काम किया, एक साल बाद 1919 की शुरुआत में अमृतसर के अनाथालय में लौट आए। 

जलियांवाला बाग हत्याकांड



10 अप्रैल 1919 को, सत्यपाल और सैफुद्दीन किचलू सहित भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़े कई स्थानीय नेताओं को रॉलेट एक्ट की शर्तों के तहत गिरफ्तार किया गया था। एक सैन्य पिकेट ने विरोध करने वाली भीड़ पर गोलीबारी की, जिससे एक दंगा भड़क उठा जिसमें कई यूरोपीय-स्वामित्व वाले बैंकों पर हमला हुआ और कई यूरोपीय लोगों ने सड़कों पर हमला किया।  13 अप्रैल को, बीस हजार से अधिक निहत्थे लोग बैसाखी के महत्वपूर्ण सिख त्योहार को मनाने और गिरफ्तारी का शांतिपूर्ण विरोध करने के लिए अमृतसर के जलियांवाला बाग में इकट्ठे हुए थे। अनाथालय के  उधम सिंह और उनके दोस्त भीड़ को पानी पिला रहे थे. कर्नल रेजिनाल्ड एडवर्ड डायर की कमान के तहत सैनिकों ने भीड़ पर गोलियां चलाईं, जिसमें कई कई हजार लोग मारे गए; इसे विभिन्न रूप से अमृतसर नरसंहार या जलियांवाला बाग हत्याकांड के रूप में जाना जाने लगा। इस जलियावाले बाग़ हत्याकांड में उधम सिंह जी को चोटे तो आयी पर उनकी जान बच गयी |

इसके बाद ही इस पवन मिटी को हाथ में लेकर संकल्प किया कि वह इनके दोषियों को मोत की सजा देगा | 


सिंह क्रांतिकारी राजनीति में शामिल हो गए और भगत सिंह और उनके क्रांतिकारी समूह से बहुत प्रभावित थे।  1924 में, सिंह ग़दर पार्टी में शामिल हो गए, औपनिवेशिक शासन को उखाड़ फेंकने के लिए विदेशों में भारतीयों को संगठित किया। 

1927 में, वह भगत सिंह के आदेश पर 25 सहयोगियों के साथ-साथ रिवाल्वर और गोला-बारूद लेकर भारत लौट आए। इसके तुरंत बाद, उसे बिना लाइसेंस के हथियार रखने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। रिवॉल्वर, गोला-बारूद, और "ग़दर-दी-गंज" ("वॉयस ऑफ़ रिवोल्ट") नामक ग़दर पार्टी के निषिद्ध पेपर की प्रतियां जब्त कर ली गईं। उन पर मुकदमा चलाया गया और पांच साल जेल की सजा सुनाई गई। 

1931 में जेल से रिहा होने के बाद, सिंह की गतिविधियों पर पंजाब पुलिस की लगातार निगरानी थी। उसने कश्मीर के लिए अपना रास्ता बना लिया, जहां वह पुलिस से बचने और जर्मनी भागने में सफल रहा। 1934 में वे लंदन पहुंचे, जहां उन्हें रोजगार मिला। निजी तौर पर, उन्होंने माइकल ओ'ड्वे की हत्या करने की योजना बनाई


1939 और 1940 के लिए सिंह की डायरियों में, वह कभी-कभी ओ'डायर के उपनाम को "ओ'डायर" के रूप में गलत लिखते हैं, जिससे संभावना है कि उन्होंने ओ'डायर को जनरल डायर के साथ भ्रमित कर दिया होगा।  बहरहाल, 1927 में जनरल डायर की मौत हो चुकी थी, इससे पहले ही उधम सिंह ने बदला लेने की योजना बनाई थी। इंग्लैंड में, सिंह कोवेंट्री में इंडियन वर्कर्स एसोसिएशन से संबद्ध थे और उनकी बैठकों में भाग लेते थे। 

कैक्सटन हॉल में शूटिंग द्वारा भारत देश में हुए जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेना 

13 मार्च 1940 को, माइकल ओ'डायर को लंदन के कैक्सटन हॉल में ईस्ट इंडिया एसोसिएशन और सेंट्रल एशियन सोसाइटी (अब रॉयल सोसाइटी फॉर एशियन अफेयर्स) की एक संयुक्त बैठक में बोलने के लिए निर्धारित किया गया था। सिंह ने एक किताब के अंदर एक रिवॉल्वर छुपाई थी, जिसके पन्ने रिवॉल्वर के आकार में कटे हुए थे। यह रिवॉल्वर उन्होंने एक पब में एक सैनिक से खरीदी थी। फिर उसने हॉल में प्रवेश किया और उसे एक खुली सीट मिली। जैसे ही बैठक समाप्त हुई, सिंह ने ओ'डायर को दो बार गोली मार दी क्योंकि वह बोलने वाले मंच की ओर बढ़ रहा था। इनमें से एक गोली ओ'डायर के दिल और दाहिने फेफड़े को पार कर गई, जिससे वह लगभग तुरंत ही मर गया। शूटिंग में घायल हुए अन्य लोगों में

१  सर लुइस डेन,

२.  लॉरेंस डुंडास, 

३. द्वितीय मार्क्वेस ऑफ़ ज़ेटलैंड,  और 

४. चार्ल्स कोचरन-बेली,

५.  द्वितीय बैरन लैमिंगटन शामिल थे। शूटिंग के तुरंत बाद सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया। 

हत्या, परीक्षण, और निष्पाद


सिंह (बाएं से दूसरे) को माइकल ओ'डायर की हत्या के बाद कैक्सटन हॉल से ले जाया जा रहा है

1 अप्रैल 1940 को, सिंह पर औपचारिक रूप से माइकल ओ'डायर की हत्या का आरोप लगाया गया, और ब्रिक्सटन जेल में हिरासत में भेज दिया गया। शुरू में अपनी प्रेरणाओं के बारे में बताने के लिए कहा गया, सिंह ने कहा: "मैंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि मेरे मन में उनके प्रति द्वेष था। वह इसके हकदार थे। मैं समाज या किसी और चीज से संबंधित नहीं हूं। मुझे परवाह नहीं है। मुझे मरने से कोई फर्क नहीं पड़ता। जब तक आप बूढ़े नहीं हो जाते तब तक इंतजार करने का क्या फायदा? ... क्या जेटलैंड मर चुका है? उसे होना चाहिए। मैंने उसमें दो डाल दिए? मैंने एक सार्वजनिक घर में एक सैनिक से रिवॉल्वर खरीदी। मेरे माता-पिता की मृत्यु हो गई जब मैं तीन या चार साल का था . केवल एक मरा? मुझे लगा कि मैंने एक से ज्यादा को सजा दी है ।"


हिरासत में रहते हुए, उन्होंने खुद को राम मोहम्मद सिंह आज़ाद कहा: नाम के पहले तीन शब्द पंजाब के तीन प्रमुख धार्मिक समुदायों (हिंदू, मुस्लिम और सिख) को दर्शाते हैं; अंतिम शब्द आज़ाद (शाब्दिक रूप से "मुक्त") उनकी उपनिवेश विरोधी भावना को दर्शाता है।


अपने मुकदमे की प्रतीक्षा करते हुए, सिंह 42 दिनों की भूख हड़ताल पर चले गए और उन्हें जबरदस्ती खिलाया गया। 4 जून 1940 को, उनका मुकदमा सेंट्रल क्रिमिनल कोर्ट, ओल्ड बेली में जस्टिस एटकिंसन के सामने वी.के. कृष्ण मेनन और सेंट जॉन हचिंसन उनका प्रतिनिधित्व करते हैं। जी.बी. मैकक्लर अभियोजन पक्ष के वकील थे।उनकी प्रेरणा के बारे में पूछे जाने पर, सिंह ने समझाया:


मैंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि मुझे उससे नफरत थी। वह इसके लायक है। वह असली अपराधी था। वह मेरे लोगों की आत्मा को कुचलना चाहता था, इसलिए मैंने उसे कुचल दिया है। पूरे 21 साल से मैं बदला लेने की कोशिश कर रहा हूं। मुझे खुशी है कि मैंने काम किया है। मैं मौत से नहीं डरता। मैं अपने देश के लिए मर रहा हूं। मैंने अपने लोगों को ब्रिटिश शासन के तहत भारत में भूख से मरते देखा है। मैंने इसका विरोध किया है, यह मेरा कर्तव्य था।


सिंह को हत्या का दोषी ठहराया गया और मौत की सजा सुनाई गई। 31 जुलाई 1940 को, सिंह को अल्बर्ट पियरेपॉइंट द्वारा पेंटनविले जेल में फांसी दी गई थी।



 उनके अवशेष पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग में संरक्षित हैं। प्रत्येक 31 जुलाई को विभिन्न संगठनों द्वारा सुनाम (सिंह के गृहनगर) में मार्च निकाले जाते हैं और शहर में सिंह की प्रत्येक प्रतिमा को फूलों की माला से श्रद्धांजलि दी जाती है।

सिंह का भाषण

अपने दोषसिद्धि के बाद, उन्होंने एक भाषण दिया जिसे न्यायाधीश ने निर्देश दिया था कि उसे प्रेस को जारी नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि, शहीद उधम सिंह ट्रस्ट की स्थापना करने वाले और इंडियन वर्कर्स एसोसिएशन (जीबी) के साथ काम करने वाले राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने अन्य सामग्री के साथ उनके बयान के अदालती रिकॉर्ड को प्रकाशित करने के लिए एक अभियान चलाया। यह 1996 में सफल साबित हुआ, जब उनके भाषण को मुकदमे को कवर करने वाली तीन और फाइलों के साथ प्रकाशित किया गया था, और ग़दर निर्देशिका, 1934 में ब्रिटिश खुफिया द्वारा संकलित एक दस्तावेज, जिसमें ऊधम सिंह सहित 792 लोगों को एक खतरा माना जाता था। 

उन्होंने भाषण की शुरुआत ब्रिटिश साम्राज्यवाद की निंदा के साथ की:

"मैं ब्रिटिश साम्राज्यवाद के साथ नीचे देखना चाहता हूं। आप कहते हैं कि भारत में शांति नहीं है। हमारे पास केवल गुलामी है तथाकथित सभ्यता की पीढ़ियों ने हमें सब कुछ गंदी और पतित किया है। मानव जाति के लिए जाना जाता है। आपको बस अपना इतिहास पढ़ना है। अगर आपमें कोई मानवीय शालीनता है तो आपको शर्म से मर जाना चाहिए। जिस क्रूरता और खून के प्यासे तरीके से दुनिया में खुद को सभ्यता के शासक कहने वाले तथाकथित बुद्धिजीवी कमीने खून हैं..."

इस बिंदु पर उन्हें न्यायाधीश द्वारा बाधित किया गया था, लेकिन कुछ चर्चा के बाद उन्होंने जारी रखा:

"मुझे मौत की सजा की परवाह नहीं है। इसका मतलब कुछ भी नहीं है। मुझे मरने या किसी चीज की परवाह नहीं है। मुझे इसकी बिल्कुल भी चिंता नहीं है। मैं एक उद्देश्य के लिए मर रहा हूं। ' गोदी की रेल को थपथपाते हुए, उसने कहा, 'हम ब्रिटिश साम्राज्य से पीड़ित हैं।'मैं मरने से नहीं डरता। मुझे अपनी जन्मभूमि को मुक्त करने के लिए मरने पर गर्व है और मुझे आशा है कि जब मैं चला जाऊंगा, तो मैं आशा करता हूं कि मेरे स्थान पर हजार आएंगे

मेरे देशवासि तुम  गंदे कुत्तों को  देश से बाहर निकालने के लिए व मेरे देश को मुक्त करने के लिए पैदा होते रहेंगे ।

"मैं एक अंग्रेजी जूरी के सामने खड़ा हूं। मैं एक अंग्रेजी अदालत में हूं। आप लोग भारत जाते हैं और जब आप वापस आते हैं तो आपको पुरस्कार दिया जाता है और हाउस ऑफ कॉमन्स में रखा जाता है। हम इंग्लैंड आते हैं और हमें मौत की सजा दी जाती है। '

"मेरा कभी कोई मतलब नहीं था, लेकिन मैं इसे ले लूंगा। मुझे इसकी कोई परवाह नहीं है, लेकिन जब आप गंदे कुत्ते भारत आते हैं तो एक समय आता है जब आप भारत से बाहर हो जाएंगे। आपके सभी ब्रिटिश साम्राज्यवाद को तोड़ दिया जाएगा।'

"भारत की सड़कों पर मशीन-गनों ने हजारों गरीब महिलाओं और बच्चों को कुचल दिया, जहां कहीं भी आपका तथाकथित लोकतंत्र और ईसाई धर्म का झंडा फहराता है।"

"आपका आचरण, आपका आचरण - मैं ब्रिटिश सरकार के बारे में बात कर रहा हूं। मेरे पास अंग्रेजी लोगों के खिलाफ कुछ भी नहीं है। मेरे पास भारत से ज्यादा इंग्लैंड में रहने वाले अंग्रेजी मित्र हैं। मुझे इंग्लैंड के श्रमिकों के साथ बहुत सहानुभूति है। मैं साम्राज्यवादी सरकार के खिलाफ हूँ।'

"आप लोग पीड़ित हैं - कार्यकर्ता। हर कोई इन गंदे कुत्तों के माध्यम से पीड़ित है, ये पागल जानवर। भारत केवल गुलामी है। मारना, काटना और नष्ट करना - ब्रिटिश साम्राज्यवाद। लोग इसके बारे में अखबारों में नहीं पढ़ते हैं। हम जानते हैं कि क्या हो रहा है भारत में।"

इस बिंदु पर न्यायाधीश ने और सुनवाई से इनकार कर दिया, लेकिन सिंह ने जारी रखा:


"आप मुझसे पूछें कि मुझे क्या कहना है। मैं यह कह रहा हूं। क्योंकि आप लोग गंदे हैं। आप हमसे सुनना नहीं चाहते कि आप भारत में क्या कर रहे हैं।

फिर उसने अपना चश्मा वापस अपनी जेब में डाला, और हिंदुस्तानी में तीन शब्द बोले और फिर चिल्लाया:


'ब्रिटिश साम्राज्यवाद का नाश हो ! ब्रिटिश गंदे कुत्तों का नाश हो !"

वकील की मेज पर थूकते हुए वह गोदी छोड़ने के लिए मुड़ा।

जब यह सामग्री प्रकाशित हुई, तो ब्रिटिश और एशियाई दोनों प्रेस में इसकी सूचना दी गई, बयान का गुरुमुखी लिपि में अनुवाद किया गया और अप्रैल 1997 में बर्मिंघम में सिख वैसाकी महोत्सव में वितरित किया गया।  उस समय के प्रधान मंत्री जॉन मेजर ने टिप्पणी की: "अमृतसर नरसंहार भारत-ब्रिटिश संबंधों में एक दुखी प्रकरण था जो दोनों देशों में विवादास्पद था। आज [8 अक्टूबर 1996] मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है, हमारा संबंध उत्कृष्ट है। भारत है एक महत्वपूर्ण भागीदार और इस देश का घनिष्ठ मित्र।"

प्रतिक्रियाओं

अपने 18 मार्च 1940 के अंक में, अमृता बाजार पत्रिका ने लिखा, "ओ'डायर का नाम पंजाब की घटनाओं से जुड़ा है जिसे भारत कभी नहीं भूलेगा"।  दीवान चमन लाल के नेतृत्व में पंजाब विधानसभा में कांग्रेस के पंजाब खंड ने हत्या की निंदा करने के लिए प्रधानमंत्री के प्रस्ताव को वोट देने से इनकार कर दिया।

सिंह को अंतर्राष्ट्रीय प्रेस का कुछ समर्थन प्राप्त था। द टाइम्स ऑफ लंदन ने उन्हें "स्वतंत्रता के लिए सेनानी" कहा, उनके कार्यों को "दलित भारतीय लोगों के दबे हुए रोष की अभिव्यक्ति।" 

रोम के बर्गेरेट ने सिंह की कार्रवाई को साहसी बताया। 

अवशेषों की स्वदेश वापसी

1974 में, विधायक साधु सिंह थिंड के अनुरोध पर सिंह के अवशेषों को खोदा गया और भारत वापस भेज दिया गया। थिंड अवशेषों के साथ भारत वापस आ गया। 

 ताबूत इंदिरा गांधी, शंकर दयाल शर्मा और जैल सिंह द्वारा प्राप्त किया गया था।

 2 अगस्त 1974 को उनकी राख को सात कलशों में बांटा गया और वितरित किया गया; हरिद्वार, किरतपुर साहिब, रौजा शरीफ, सुनाम और जलियांवाला बाग में संग्रहालय में एक-एक, और सुनाम में शहीद उधम सिंह कला महाविद्यालय के पुस्तकालय में दो कलश।

विरासत

१. 1999 में, खालसा के निर्माण की 300 साल की सालगिरह और सिंह के जन्म की 100 साल की सालगिरह के दौरान, उन्हें मरणोपरांत आनंदपुर साहिब फाउंडेशन द्वारा "निशान-ए-खालसा" से सम्मानित किया गया था। 

२. सिंह को समर्पित एक संग्रहालय अमृतसर में जलियांवाला बाग के पास स्थित है।

३. सुनाम में सिंह के पुश्तैनी घर को संग्रहालय में तब्दील कर दिया गया है। संग्रहालय में 30 अक्षर और अन्य वस्तुएँ प्रदर्शित हैं।

४. उनके पैतृक शहर सुनाम का आधिकारिक नाम बदलकर 'सुनम उधम सिंह वाला' कर दिया गया।

५. सिंह कई फिल्मों का विषय रहा है: 

जलियां वाला बाग (1977), 

शहीद उधम सिंह (1977), 

शहीद उधम सिंह (2000) और 

2021 की फिल्म सरदार उधम।

६. उत्तराखंड में उधम सिंह नगर जिले का नाम सिंह के नाम पर रखा गया है।

७. सिंह एशियन डब फाउंडेशन द्वारा 1998 के ट्रैक "हत्यारे" का विषय है।

८. अनूपगढ़ में शहीद उधम सिंह चौक का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया था।

९. उनकी मृत्यु के दिन पंजाब और हरियाणा में सार्वजनिक अवकाश होता है। [30]

१०. 13 मार्च 2018 को अमृतसर के जलियांवाला बाग के मुख्य द्वार पर अंतर्राष्ट्रीय सर्व कम्बोज समाज द्वारा उनकी एक प्रतिमा स्थापित की गई थी। प्रतिमा का अनावरण किया गया था।

Reviews

Name

१८५७ का स्वातंत्र्य समर,1,by Authors,1,Gurudutt's Books,1,आध्यात्मिक,2,आध्यात्मिक पुस्तकें,1,आनंद स्वामी की किताबें,2,आयुर्वेदिक उत्पाद,1,आर्य समाज की किताबों,2,ई-पुस्तकें,9,ईबुक,2,उपन्यास,1,ऐतिहासिक,1,किताबें,1,क्रांतिकारियों की जीवनी,1,क्रांतिकारी,2,गुरुदत्त जी की किताबें,2,गौ माता,4,ग्वालियर का इतिहास,1,घरेलू उपकरण,1,चन्द्रशेखर आज़ाद,1,जीवनियों के चलचित्र,1,डेल कार्नेगी,1,देश भक्ति की किताबों,1,देश भगतों की जीवनी,4,देशभक्ति की किताबें,2,देसी गौ उत्पाद,1,पीतल,1,पुस्तकें,6,प्राकृतिक चिकित्सा उत्पाद,1,बागवानी उत्पाद,1,भारत का सच्चा इतिहास,14,भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम,1,महाराणा प्रताप जी,1,मात्रभूमि,1,मॉर्गन हाउसेल,1,राजीव दीक्षित,2,राम प्रसाद 'बिस्मिल',1,राष्ट्रभक्त,1,लेखांकन ई-पुस्तकें,1,सतीश कुमार,1,सेहत का सामान,1,सेहत के किताबें,1,स्व-सहायता पुस्तकें,2,स्वतंत्रता दिवस का सन्देश,1,स्वतंत्रता सेनानी,3,स्वयं सहायता पुस्तकें,1,हिंदी,1,
ltr
item
क्रांतिकारी: उधम सिंह
उधम सिंह
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEgTaICJ-1fy83BknJn4CwEMUdskreN_h9Ky3sYu3-Josy4dI02svUISFmpzY8Vkq68msmNSnpfioSnbhIXr2E7ABy_-TNmKbKyju7ebv4sSO7NXSof472nK8iSrmLq64JyhAbLVksDsKAxkSs8_DUMZxb6SMVSA5yw1uvkk5o5T1vOwp_UEpbwkNSCAMw/w347-h346/Udham_Singh_photo.jpg
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEgTaICJ-1fy83BknJn4CwEMUdskreN_h9Ky3sYu3-Josy4dI02svUISFmpzY8Vkq68msmNSnpfioSnbhIXr2E7ABy_-TNmKbKyju7ebv4sSO7NXSof472nK8iSrmLq64JyhAbLVksDsKAxkSs8_DUMZxb6SMVSA5yw1uvkk5o5T1vOwp_UEpbwkNSCAMw/s72-w347-c-h346/Udham_Singh_photo.jpg
क्रांतिकारी
https://swadeshi.krantikari.org/2022/07/udham-singh-biography-in-hindi.html
https://swadeshi.krantikari.org/
http://swadeshi.krantikari.org/
http://swadeshi.krantikari.org/2022/07/udham-singh-biography-in-hindi.html
true
3868866077389966554
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Reply Cancel reply Delete By Home PAGES Items View All इसे भी देखें Category ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy